हरियाणा में JBT भर्ती की बाट देख रहे कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी, प्राइमरी शिक्षक की 1456 पदों पर निकली भर्तियां

By Uggersain Sharma

Published on:

hssc-teacher-vacancy-2024

HSSC Haryana JBT Teacher Bharti: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) टीचर के पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। इस भर्ती के तहत हरियाणा के मेवात काडर में 1456 प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। राज्य के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में खाली पदों को भरने के लिए यह भर्ती आयोजित की जा रही है।

पदों का वर्गीकरण

इस भर्ती में विभिन्न श्रेणियों के लिए पदों का वर्गीकरण किया गया है:

  • सामान्य वर्ग: 607 पद
  • अनुसूचित जाति (एससी): 300 पद
  • पिछड़ा वर्ग-ए (बीसी-ए): 242 पद
  • पिछड़ा वर्ग-बी (बीसी-बी): 170 पद
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस): 71 पद
  • एक्स सर्विस मैन: 66 पद
  • दिव्यांग: 58 पद
hssc-teacher-vacancy-2024

आवेदन प्रक्रिया और तिथियां

उम्मीदवार 12 अगस्त से 21 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2024 है। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन और शुल्क जमा कर लें। ताकि किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या से बचा जा सके।

योग्यता

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए:

शैक्षणिक योग्यता

  • कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है और इसके साथ दो साल का डीएलएड या चार साल का बीएलएड होना चाहिए।
  • इसके अलावा उम्मीदवारों को HTET (हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा) या STET (स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास होना चाहिए।

आयु सीमा और छूट

उम्मीदवारों की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही, एससी, बीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट प्रदान की गई है।

ग्रुप डी का रिजल्ट भी जारी

एचएसएससी ने ग्रुप डी की भर्ती के लिए भी रिजल्ट जारी कर दिया है। इस ग्रुप की भर्ती के लिए 21-22 सितंबर 2023 को सीईटी परीक्षा आयोजित की गई थी। रिजल्ट में श्रेणी और रोल नंबर के अनुसार कट ऑफ जारी की गई है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था। वे अपने परिणाम को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.