पानी के जहाज में काम करने वालों को कितनी मिलती है सैलरी, नए फ्रेशर को मिलते है इतने रूपए

By Uggersain Sharma

Published on:

How much salary do people working in ships get?

Ship Captain Salary: मर्चेंट नेवी जो पानी के जहाजों के संचालन से जुड़ा हुआ है। युवाओं के बीच एक लोकप्रिय करियर विकल्प के रूप में उभरा है। इस क्षेत्र में काम करने का मतलब है दुनिया भर के समुद्रों को नापना और विभिन्न संस्कृतियों से रूबरू होना। यहाँ हम बात करेंगे मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के विकल्पों, इसमें मिलने वाली सैलरी और जिम्मेदारियों के बारे में।

मर्चेंट नेवी में करियर की संभावनाएं

मर्चेंट नेवी में करियर शुरू करने के लिए उम्मीदवार को फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथ्स के साथ 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस क्षेत्र में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को भारतीय मेरिटाइम यूनिवर्सिटी (IMU) की प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। जिसमें विज्ञान, गणित, अंग्रेजी और तार्किक क्षमता पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

what is the salary of a captain of a ship

मर्चेंट नेवी में रोल और जिम्मेदारियां

मर्चेंट नेवी में विभिन्न प्रकार के जहाजों पर काम करने का अवसर मिलता है, जैसे कंटेनर जहाज, टैंकर और बल्क कैरियर्स। इन जहाजों पर काम करने वाले क्रू में कैप्टन, चीफ इंजीनियर, डेक ऑफिसर्स और इंजीनियरिंग ऑफिसर्स शामिल होते हैं। कैप्टन जहाज का मुख्य संचालक होता है और पूरे चालक दल का प्रमुख होता है।

पानी का जहाज चलाने वाले की सैलरी

मर्चेंट नेवी में काम करने वाले कैप्टन की सैलरी उनके अनुभव और जहाज के प्रकार पर निर्भर करती है। एक नवनियुक्त कैप्टन को प्रतिमाह लगभग 100,000 से 150,000 रुपये के बीच मिल सकते हैं। समय के साथ और अनुभव जमा होने पर उनकी सैलरी में वृद्धि होती है और वे बड़ी रकम कमा सकते हैं।

प्रमोशन के बाद इतने रुपये

मर्चेंट नेवी में करियर लंबी अवधि के लिए अनुकूल है। जिसमें प्रमोशन के अवसर भी शामिल हैं। एक डेक ऑफिसर से शुरू करके। व्यक्ति कैप्टन तक की पोजीशन तक पहुँच सकता है। प्रमोशन के बाद कैप्टन की सैलरी 5 लाख रुपये प्रतिमाह तक जा सकती है, जो उनकी योग्यता और जहाज के आकार पर निर्भर करती है।

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.