अनोखा सांप जो काटने की बजाय शिकार को दौड़ा दौड़ाकर करता है परेशान, स्पीड ऐसी की आपको भी नही होगा विश्वास

By Uggersain Sharma

Published on:

snake that bites less runs more

सांप प्रकृति के उन रहस्यमयी प्राणियों में से एक हैं. जिनके बारे में जितना जाना जाए, उतना ही कम है. दुनिया भर में सैकड़ों प्रजातियों के सांप पाए जाते हैं. जिनमें से कुछ अत्यंत ज़हरीले होते हैं तो कुछ हानिरहित. परंतु सांपों के बारे में सबसे ज्यादा जिज्ञासा तब बढ़ जाती है जब बात आती है उनकी गति की. आज हम बात करेंगे उन सांपों की, जो अपनी तेज़ गति के लिए जाने जाते हैं.

भारत का रैटस्नेक

भारत में पाया जाने वाला रैटस्नेक या धामिन सांप अपनी अद्वितीय गति के लिए प्रसिद्ध है. इस सांप की खासियत है कि यह अत्यधिक तेज़ गति से दौड़ सकता है. जिसकी तुलना कभी-कभी घोड़े की रफ्तार से की जाती है. रैटस्नेक मुख्यतः चूहों को अपना भोजन बनाता है और बरसात के मौसम में यह अक्सर बिलों से बाहर निकलता है. इसकी विविध रंगत, जैसे कि भारत में भूरा या स्लेटी और अमेरिका में पीला इसे एक दिलचस्प प्रजाति बनाती है.

snake that bites less runs more

धामिन की गति और आदतें

धामिन, जिसे घोड़ा पछाड़ सांप भी कहा जाता है. अपने शिकार का पीछा इतनी तेज़ी से करता है कि शिकार थक कर चूर हो जाता है. यद्यपि यह सांप ज़हरीला नहीं होता. इसकी गति देख कर कोई भी भयभीत हो सकता है. इसकी तेज़ गति और अचानक हमला करने की क्षमता इसे एक जबरदस्त शिकारी बनाती है.

विश्व का सबसे तेज़ सांप

दुनिया के सबसे तेज़ दौड़ने वाले सांप की बात करें तो ब्लैक मांबा का नाम सबसे ऊपर आता है. ब्लैक मांबा की गति लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है, जो इसे दुनिया का सबसे तेज़ भागने वाला सांप बनाती है. इसकी तेज़ी इतनी प्रभावशाली है कि शिकार के लिए यह अक्सर अविश्वसनीय रूप से कुशल साबित होती है. इसके अलावा ब्लैक मांबा का ज़हर बेहद घातक होता है. जिससे इसकी खतरनाकता और भी बढ़ जाती है.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.