दुनिया के सबसे महंगे स्कूल की लिस्ट में है सबसे ऊपर है ये स्कूल, फीस जानकर तो आपके दिमाग का हो जाएगा दही

By Uggersain Sharma

Published on:

Most Expensive School in the world

भारत में जहां लाखों रुपये फीस वाले स्कूल आम बात हो चुकी है। वहीं दुनिया में कुछ ऐसे भी स्कूल हैं जिनकी फीस सुनकर किसी का भी माथा हिल सकता है। इन स्कूलों में पढ़ाई के लिए छात्रों को लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपये चुकाने पड़ते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के सबसे महंगे स्कूल के बारे में बताएंगे। जिसकी फीस सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यह स्कूल स्विट्जरलैंड में स्थित है और इसका नाम है Institut Le Rosey।

कहां स्थित है दुनिया का सबसे महंगा स्कूल

स्विट्जरलैंड के खूबसूरत पहाड़ों के बीच बसे इस स्कूल का नाम Institut Le Rosey है। इसे दुनिया का सबसे महंगा स्कूल माना जाता है। यह स्कूल न केवल अपनी शानदार शिक्षा प्रणाली के लिए प्रसिद्ध है। बल्कि इसकी फीस भी बहुत ही ज्यादा है। दुनियाभर के 50 से अधिक देशों के छात्र यहां पढ़ाई के लिए आते हैं, जो इसे एक ग्लोबल संस्थान बनाता है।

school-institut-le-rosey-switzerland

Institut Le Rosey का इतिहास

Institut Le Rosey की स्थापना 1880 में पॉल कर्नल ने की थी। यह स्कूल आज भी अपनी पुरानी परंपराओं और उच्चस्तरीय शिक्षा प्रणाली के लिए जाना जाता है। इस स्कूल में अब तक 280 से अधिक छात्रों ने पढ़ाई की है, जिनमें कई राजा और शाही परिवारों के बच्चे भी शामिल हैं। स्पेन, इजिप्ट, बेल्जियम, ईरान और ग्रीस के राजाओं ने भी इसी स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की है।

Institut Le Rosey की फीस और विशेषताएं

Institut Le Rosey की फीस इतनी ज्यादा है कि इसे चुकाना हर किसी के बस की बात नहीं है। इस स्कूल में एक बच्चे को पढ़ाने के लिए सालाना 133,000 यूएस डॉलर यानी लगभग 1.11 करोड़ रुपये चुकाने पड़ते हैं। यह स्कूल अपने आप में एक अलग ही दुनिया है, जहां हर संभव सुविधा मौजूद है।

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.