दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन जिसको खिंचने के लिए 8 इंजन की पड़ती है जरुरत, डिब्बे इतने की गिनने बैठोगे तो आ जाएगा चक्कर

By Uggersain Sharma

Published on:

ट्रेन यात्रा हमेशा से ही रोमांच और आराम का संगम रही है। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसी ट्रेन की कल्पना की है जिसकी लंबाई सात किलोमीटर से भी ज्यादा हो? आइए आपको ले चलते हैं ऑस्ट्रेलिया के विशालकाय आयरन ओर खदानों से जुड़ी ऐसी ही एक ट्रेन की यात्रा पर। जिसे दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का खिताब प्राप्त है।

ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन जिसे ‘द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर’ कहा जाता है। ‘द ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन ओर’ की शुरुआत जून 2001 में हुई थी। इस ट्रेन की कुल लंबाई 7.353 किमी है और यह पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के पिलबारा इलाके में चलती है।

682 डिब्बे और 8 इंजन

इस विशाल ट्रेन में कुल 682 डिब्बे शामिल हैं और इसे खींचने के लिए 8 शक्तिशाली डीजल लोकोमोटिव इंजनों की जरूरत पड़ती है। यह ट्रेन ऑस्ट्रेलिया के यांडी माइन से पोर्ट हेडलैंड के बीच 275 किलोमीटर की यात्रा करती है।

ट्रेन की विशेषताएं और क्षमता

इस ट्रेन की सबसे बड़ी विशेषता इसकी लंबाई और क्षमता है। ट्रेन 82,000 टन आयरन ओर उठा सकती है और इसका वजन एक लाख टन तक होता है। इसकी लंबाई में 24 एफिल टावर फिट किए जा सकते हैं।

प्राइवेट रेल लाइन

ऑस्ट्रेलियन बीएचपी आयरन के लिए एक विशेष प्राइवेट रेल लाइन बिछाई गई है। जिसपर यह ट्रेन दौड़ती है। इस रेल लाइन को माउंट न्यूमैन रेलवे कहा जाता है।

डिब्बों में कमी और नई चुनौतियां

हालांकि आज भी यह ट्रेन चलती है। परन्तु इसमें डिब्बों की संख्या कम कर 270 कर दी गई है और चार डीजल लोकोमोटिव इंजन लगाए गए हैं। इस नए स्वरूप में भी यह ट्रेन 38,000 टन लौह ओर को लोड कर सकती है।

भारत की सबसे लंबी ट्रेन

इस ट्रेन ने दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का खिताब अपने नाम किया है, जो पहले साउथ अफ्रीका के पास था। भारत में सबसे लंबी ट्रेन का खिताब ‘सुपर वासुकी’ के पास है। जिसमें 295 डिब्बे हैं और इसकी लंबाई 3.5 किमी है।

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.