यूएई के बादशाह के महलों के सामने तो फैल है अंबानी, महल की कीमत को सुनकर तो आपको भी नही होगा भरोसा

By Uggersain Sharma

Published on:

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) अपने भव्य महलों के लिए प्रसिद्ध है, जो न केवल उनकी वास्तुकला के लिए। बल्कि उनके ऐतिहासिक महत्व के लिए भी जाने जाते हैं। ये महल विशाल दरवाज़ों, ऊंची दीवारों और हरियाली से घिरे होने के कारण अक्सर राहगीरों की निगाहों से ओझल रहते हैं। यहां के राजघरानों और उनके परिवारों द्वारा निवास किया जाता है और इन महलों का निर्माण भी करोड़ों रुपये की लागत से किया गया है।

कस्र अल-वतन

अबू धाबी स्थित कस्र अल-वतन यूएई का राष्ट्रपति महल है। इसका विस्तार 2 मिलियन वर्ग फीट में है और इसे लगभग 4100 करोड़ रुपये की विशाल राशि से निर्मित किया गया है। इस महल का निर्माण 2016 से 2017 के बीच किया गया था और यह अपनी भव्यता और शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

अमीरात पैलेस

अमीरात पैलेस की गिनती दुनिया के सबसे भव्य होटलों में की जाती है। इस महल की लागत लगभग 25100 करोड़ रुपये है और इसकी छत पर शुद्ध सोने की पतली शीट का उपयोग किया गया है। जो इटली से आयात की गई थीं। यह महल अबू धाबी में स्थित है और इसकी मालिकी अबू धाबी सरकार के पास है।

अल-कासिमी पैलेस

रास अल खैमाह में स्थित अल-कासिमी पैलेस का निर्माण शेख अब्दुलअज़ीज़ बिन हुमैद अल कासिमी ने करवाया था। इस महल को 1985 में 1139 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था। यह महल अपनी प्राचीन वास्तुकला और रॉयल डिज़ाइन के लिए प्रसिद्ध है।

जबील पैलेस

दुबई में स्थित जबील पैलेस यूएई के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम का निवास स्थल है। इस महल की निर्माण लागत लगभग 476 करोड़ रुपये है। शेख मोहम्मद की नेटवर्थ करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये है, जो उनके वैभव और राजसी लाइफ स्टाइल को दर्शाती है।

अल ऐन ओएसिस पैलेस

अल ऐन ओएसिस पैलेस जिसे 1937 में शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान ने बनवाया था। अब एक म्यूजियम के रूप में खुला है। इस महल का निर्माण पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों जैसे कि मिट्टी और प्लास्टर पत्थरों का उपयोग करके किया गया था, जो इसे एक विशेष पहचान देता है।

यूएई के ये महल न केवल उनकी वास्तुशिल्प की भव्यता के लिए जाने जाते हैं। बल्कि ये उनकी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर को भी प्रदर्शित करते हैं। इन महलों का अनुभव करना वास्तव में राजसी जीवन की एक झलक पाने जैसा है।

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.