जयपुर-बांदीकुई चार लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के लिए हटाए जाएंगे मकान और दुकान, जाने क्या है पूरी डिटेल

By Vikash Beniwal

Published on:

19 जुलाई से दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे को जोड़ने वाले जयपुर-बांदीकुई चार लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए जयपुर के बगराना गांव में सरकारी जमीन पर बनी दुकानों और घरों को तोड़ा जाएगा।

1,368 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा एक्सप्रेसवे

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक दिनेश कुमार चौधरी ने बताया कि 67 किमी लंबी लिंक एक्सप्रेस वे का निर्माण 1,368 करोड़ रुपये में सितंबर 2024 तक पूरा होगा। वर्तमान में तहसील जयपुर के ग्राम बगराना में अवार्ड प्राप्त भूमि पर कुछ दुकान और मकान स्थित हैं। अवाप्ति क्षेत्र के पक्षकारों को कानून के अनुसार मुआवजा दिया गया है। पक्षकारों को उक्त संरचनाओं और जमीन को खाली करना होगा। 19 जुलाई 2024 से आने वाले एरिया में आने वाली सभी दुकानें और घरों को तोड़ा जाएगा।

दिल्ली से जयपुर की दूरी तीन घंटे हो जाएगी

जयपुर-बांदीकुई चार लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे जो दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे को जोड़ता है का लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। करीब 56 किमी लेन का डामरीकरण विभिन्न भागों में किया गया है। एक्सप्रेस वे बनने से दिल्ली से जयपुर की दूरी तीन घंटे की हो जाएगी। इसके साथ ही स्थानीय जाम से छुटकारा मिलेगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.