राशन कार्ड धारकों के लिए बाद आया बड़ा अपडेट, जल्दी से करवा ले ये काम वरना हो सकती है दिक्क्त

By Vikash Beniwal

Published on:

हिमाचल प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। अगर आप हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारक हैं और अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो आपके पास 31 जुलाई 2024 तक का समय है। इस तारीख के बाद जिन उपभोक्ताओं ने ई-केवाईसी पूरी नहीं की होगी उनके नाम राशन कार्ड से हटा दिए जाएंगे और वे सरकारी राशन की सुविधा से वंचित रह जाएंगे।

बाहरी राज्यों में रह रहे हिमाचल के लोग

हिमाचल प्रदेश से बाहर अन्य राज्यों में रह रहे उपभोक्ताओं के लिए भी यह निर्देश दिया गया है कि वे अपने निकटतम लोकमित्र केंद्र में जाकर अपनी ई-केवाईसी पूरी करवाएं। यह प्रक्रिया सभी के लिए अनिवार्य है और इसके लिए राज्य सरकार ने पर्याप्त व्यवस्था की है ताकि कोई भी व्यक्ति इस सुविधा से वंचित न हो।

ई-केवाईसी करवाने की प्रक्रिया

राशन कार्ड ई-केवाईसी स्टेटस की जांच

राशन कार्ड धारकों को अपने ई-केवाईसी स्टेटस की जांच के लिए राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना अनिवार्य है। वहां जाकर आपको अपने राज्य के नाम पर क्लिक करना है और अपने राशन कार्ड का नंबर डालकर ‘चेक ई-केवाईसी स्टेटस’ पर क्लिक करना होगा। इससे आपको अपने राशन कार्ड की वर्तमान स्थिति का पता चलेगा कि ई-केवाईसी पूरी हुई है या नहीं।

अन्य राज्यों के निवासियों के लिए विशेष जानकारी

बिहार के राशन कार्ड धारकों के लिए विशेष सूचना

बिहार में भी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 तक बढ़ाई गई है। इस तिथि के बाद ई-केवाईसी न कराने वाले व्यक्तियों के नाम राशन कार्ड से हटा दिए जाएंगे। इसलिए सभी उपभोक्ताओं को समय से पहले इस प्रक्रिया को पूरा करने की सलाह दी जाती है।

केन्द्र सरकार के निर्देश

केन्द्र सरकार ने भी राशन कार्ड धारकों को यह सुझाव दिया है कि वे ‘मेरा राशन’ नामक ऐप को डाउनलोड करें और उसके माध्यम से अपने राशन कार्ड की केवाईसी पूरी करवाएं। इससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी रुकावट के मिलता रहेगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.