ज्यादा आता है बिजली का बिल तो कर ले ये 5 काम, चौथा तरीका तो आपको जरूर पता होना चाहिए

By Vikash Beniwal

Published on:

भारतीय घरों में गर्मी के मौसम में बिजली की खपत बढ़ जाती है क्योंकि एसी, कूलर और फ्रिज जैसे अप्लायंसेज का इस्तेमाल बढ़ जाता है। यही नहीं उमस और गर्मी के कारण ये उपकरण ज्यादा देर तक और ज्यादा मेहनत करते हैं, जिससे बिजली का बिल बढ़ता है। इसलिए ऊर्जा कुशल उपकरणों का चयन करना जरूरी है ताकि बिजली का बिल कम किया जा सके।

5-स्टार BEE रेटिंग वाले अप्लायंस खरीदें

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा जारी किए गए स्टार लेबल अप्लायंसेज की ऊर्जा दक्षता को दर्शाते हैं। उच्च स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस जैसे कि 3 से 5 स्टार रेटिंग आपको बिजली बचाने में सहायता करेंगे जिससे आपका बिजली बिल कम आएगा।

LED बल्बों का उपयोग करें

पारंपरिक CFLs और बल्बों की जगह अगर आप LED बल्ब लगाएंगे तो बिजली की खपत में काफी कमी आएगी। LED बल्ब न सिर्फ बिजली बचाते हैं बल्कि उनकी रोशनी भी बेहतर होती है जिससे आपके घर की लाइटिंग लागत में भी बचत होगी।

BLDC फैन्स का चयन

BLDC (ब्रशलेस डायरेक्ट करंट) मोटर्स वाले फैन्स बाजार में आम होते जा रहे हैं। ये फैन्स पारंपरिक इंडक्शन मोटर फैन्स की तुलना में लगभग 60% बिजली बचाते हैं जिससे ये लंबी अवधि में बिजली के बिलों में काफी बचत करवा सकते हैं।

एसी का समझदारी से उपयोग

एयर कंडीशनर घरों में बिजली की खपत का मुख्य स्रोत हैं। एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना सबसे आदर्श माना जाता है क्योंकि यह तापमान कमरे को आरामदायक रखने के साथ-साथ ऊर्जा की खपत को भी कम करता है।

इन्वर्टर टेक्नोलॉजी का लाभ उठाएं

इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले अप्लायंसेज जैसे कि एयर कंडीशनर्स और रेफ्रिजरेटर्स, बिजली की खपत को बहुत कम कर देते हैं। ये उपकरण अपने कंप्रेसर की गति को वास्तविक समय में आवश्यकता के अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं जिससे 25-50% तक बिजली की बचत होती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.