फोन में इस सेटिंग को बंद कर दिया तो घंटो तक एक्स्ट्रा चलेगी बैटरी, बहुत कम लोगों को पता होती है ये खास जानकारी

By Vikash Beniwal

Published on:

आईफोन यूजर्स का एक आम शिकायत अक्सर सुनने में आती है कि उनके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इसके पीछे अनेक कारण हो सकते हैं जैसे कि पुराना मॉडल या उपयोगकर्ता की लापरवाही। जिन लोगों को अपने आईफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की समस्या है उनके लिए हम कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लाए हैं जो बैटरी की लाइफ बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

लॉक स्क्रीन विजेट्स का असर

आईफोन पर विजेट्स लॉक स्क्रीन पर जल्दी जानकारी मिलती हैं परंतु ये बैटरी पर भारी पड़ सकते हैं। ये विजेट्स निरंतर बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और इंटरनेट डेटा का उपयोग करते हुए अपडेट्स प्रदान करते हैं जिससे बैटरी जल्दी खत्म होती है। यदि आप अपने फोन की बैटरी बचाना चाहते हैं तो विजेट्स को लॉक स्क्रीन से हटा देना चाहिए।

बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश की समस्या

विजेट्स को अपडेट रखने के लिए बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश की आवश्यकता होती है। यह सुविधा फोन के सीपीयू और नेटवर्क संसाधनों को सक्रिय रखती है जिससे नए डेटा की खोज और अपडेट निरंतर होती रहती है। इस प्रक्रिया से बैटरी की खपत अधिक होती है और बैटरी लाइफ कम हो जाती है।

हैप्टिक फीडबैक की बैटरी पर असर

iOS 16 के लॉन्च के साथ, ऐपल ने कीबोर्ड पर हैप्टिक फीडबैक फीचर जोड़ा, जो हर टैप पर वाइब्रेशन प्रदान करता है। यह टाइपिंग को और अधिक सुखद बनाता है लेकिन इससे फोन की बैटरी पर भी असर पड़ता है। यदि आप इस फीचर को बंद कर देते हैं तो बैटरी की खपत में कमी आ सकती है।

हैप्टिक फीडबैक को बंद करने का तरीका

सेटिंग्स खोलें।
‘Sound & Haptics’ पर जाएं।
‘Keyboard Feedback’ चुनें।
‘Haptic’ विकल्प को ऑफ कर दें।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.