भारत के इस राज्य में है देश का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म, पैदल चलने लगे तो घूमते घूमते थक जाएंगे पैर

By Vikash Beniwal

Published on:

भारतीय रेलवे जिसे अक्सर देश की लाइफलाइन कहा जाता है ने 1853 में अपनी यात्रा शुरू की थी। तब से यह निरंतर अपने यात्री सुविधाओं को उन्नत बनाने में जुटी हुई है। आज यह 13,000 से अधिक पैसेंजर ट्रेनों के साथ 7,000 से अधिक स्टेशनों के माध्यम से देश के कोने-कोने को जोड़ती है और प्रतिदिन लाखों यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुँचाती है।

दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन

2023 में, भारतीय रेलवे ने अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ दिया जब उसने दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन बनाया। यह नया रिकॉर्ड हुबली, कर्नाटक में स्थित श्री सिद्धारूढ़ा स्वामी जी रेलवे स्टेशन के नाम दर्ज हुआ जिसने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्टेशन को पीछे छोड़ दिया।

हुबली रेलवे स्टेशन की विशेषताएं

हुबली रेलवे स्टेशन की लंबाई 1507 मीटर है जो इसे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लंबा बनाती है। इस प्लेटफॉर्म की खासियत यह है कि यह पूरी ट्रेन को आसानी से संभाल सकता है जिससे यात्रा और भी सुविधाजनक हो जाती है।

निर्माण और लागत

हुबली रेलवे स्टेशन के निर्माण पर कुल 20.1 करोड़ रुपये की लागत आई, जबकि पूरी योजना के विकास पर लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2023 में इस स्टेशन का उद्घाटन किया था।

विश्व रिकॉर्ड और अंतरराष्ट्रीय मान्यता

हुबली रेलवे स्टेशन ने अपनी लंबाई के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जगह बनाई है। इस स्टेशन पर नए प्लेटफॉर्म जोड़े गए हैं, जिनमें सबसे लंबा प्लेटफॉर्म नंबर 8 है, जिसकी लंबाई 1507 मीटर है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.