Chanakya Niti: चाणक्य के मुताबिक किसी से भूलकर भी शेयर नही करनी चाहिए ये बातें, वरना बाद में होता है पछतावा

By Ajay Kumar

Published on:

आचार्य चाणक्य जिन्हें कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है अपने युग के एक महान अर्थशास्त्री, कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ थे। उनकी नीतियां और उपदेश आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं जितनी कि कई शताब्दियों पहले थीं। चाणक्य ने कई महत्वपूर्ण बातें सिखाई हैं जिन्हें अगर हम अपने जीवन में उतारें तो हमारा जीवन न केवल सुखमय हो सकता है बल्कि तनाव से भी मुक्त हो सकता है। आज हम उनकी कुछ ऐसी ही बातों के बारे में चर्चा करेंगे जो विशेष रूप से पुरुषों के लिए हैं।

धन से जुड़ी गोपनीयता

चाणक्य ने कहा है कि एक व्यक्ति को अपनी आर्थिक स्थिति या धन संबंधी जानकारियां किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। यह एक तरह से अपनी निजी शक्ति को संरक्षित रखने के समान है। जब आप अपनी आर्थिक समस्याओं को किसी के साथ बांटते हैं तो इससे न केवल आपकी समाज में इज्जत कम हो सकती है बल्कि लोग आपसे दूरी बना सकते हैं।

पारिवारिक संबंधों की संवेदनशीलता

आचार्य चाणक्य के अनुसार एक पुरुष को अपने घरेलू जीवन और खासकर पत्नी के साथ के संबंधों को बहुत ही गोपनीय रखना चाहिए। आपकी घरेलू निजी बातें या पारिवारिक कलह दूसरों के सामने लाने पर आपकी व्यक्तिगत गरिमा कम हो सकती है। इससे न केवल आपके संबंधों में दरार आ सकती है बल्कि सामाजिक स्तर पर भी आपकी छवि धूमिल हो सकती है।

अपमान की गोपनीयता

चाणक्य ने सिखाया है कि यदि आपको कभी अपमान का सामना करना पड़े तो उसे कभी भी सार्वजनिक न करें। इसे अपने तक ही सीमित रखें। ऐसी बातें शेयर करने से न केवल आपका आत्म-सम्मान प्रभावित होता है बल्कि लोग आपको कमजोर समझने लगते हैं। इसके अलावा अपमानजनक स्थितियों को छिपाने से आपकी मानसिक शांति भी बनी रहती है।