क्या काफी टाइम तक इस्तेमाल ना करने से पैनकार्ड हो सकती है डिएक्टीवेट, इस तरीके से फ्री में कर सकते है चेक

By Vikash Beniwal

Published on:

पैन कार्ड जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर भी कहा जाता है भारत में वित्तीय लेनदेन के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज है। चाहे आपको आयकर दाखिल करना हो बैंक खाता खोलना हो ज्यादा पैसा लेनदेन करना हो या फिर अन्य कई वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाना हो पैन कार्ड आपकी पहचान और वित्तीय स्थिति को साबित करने का एक माध्यम है।

क्यों हो सकता है पैन कार्ड डिऐक्टिवेट

पैन कार्ड का डिऐक्टिवेट होना विभिन्न कारणों से हो सकता है। प्रमुख कारणों में शामिल हैं आधार से लिंक न करना, जिसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 थी। अगर आपने अब तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो इसे तुरंत करना चाहिए। वेरिफिकेशन फैल होने या लंबे समय तक पैन का इस्तेमाल न करने पर भी आपका पैन डिऐक्टिवेट हो सकता है।

पैन कार्ड को कैसे चेक करे

पैन कार्ड की स्थिति जांचने के लिए विभिन्न तरीके ले सकते हैं। आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर ‘Know Your PAN Status’ पर क्लिक करके अपनी जानकारी भर सकते हैं। NSDL और UTI की वेबसाइटों पर भी इसी प्रकार से जानकारी देकर अपने पैन कार्ड की स्थिति जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त SMS के माध्यम से भी आप ‘PAN <अपना पैन नंबर>’ टाइप करके 567678 पर भेजकर अपने पैन कार्ड की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.