भयंकर लू के चलते इस राज्य में 8वीं क्लास तक के स्कूल रहेंगे बंद, DM ने जारी किया नया आदेश

By Vikash Beniwal

Published on:

पटना जिला प्रशासन ने बिहार में बढ़ते तापमान और लू की स्थिति के मद्देनजर स्कूलों को 19 जून तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इस निर्णय का उद्देश्य छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है क्योंकि राज्य के कई हिस्सों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है। इस तरह की गर्मी से न केवल स्वास्थ्य जोखिम बढ़ता है बल्कि लू लगने का खतरा भी होता है।

प्रशासनिक सख्ती और ऑनलाइन क्लास

पटना के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूलों को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। इस दौरान स्कूल स्टाफ ऑफिस के काम कर सकते हैं और छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा सकेगा। इससे शिक्षा में व्यवधान नहीं आएगा और छात्र सुरक्षित रहेंगे।

निजी स्कूलों में भी रहेगी छुट्टियां

इस गर्मी के चलते पटना और इसके आसपास के कई निजी स्कूलों ने भी गर्मी की छुट्टियों को 22 जून तक बढ़ा दिया है। यह निर्णय भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है, जहां तापमान ने औरंगाबाद में 46.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है। यह छात्रों के लिए एक अतिरिक्त सावधानी है, ताकि वे इस चरम गर्मी से बच सकें।

मानसून की कब होगी एंट्री

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग की मानें तो 20 जून से मानसून के राज्य में दस्तक देने की संभावना है। मानसून के आगमन से राज्य में गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है, जिससे तापमान में कमी आएगी और लू के प्रकोप में भी कमी आएगी। इससे पहले, लोगों को सलाह दी गई है कि वे गर्मी से बचने के लिए उचित सावधानियां बरतें और पर्याप्त पानी पिएं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.