आधार कार्ड अपडेट करवाने की सरकार ने आगे बढ़ाई तारीख, अब इस तारीख तक फ्री में जरुर अपडेट करवा ले आधार कार्ड

By Vikash Beniwal

Published on:

आधार कार्ड आज के दौर में एक अनिवार्य दस्तावेज बन चुका है जो न केवल हमारी पहचान बल्कि हमारी नागरिकता का भी प्रमाण है। चाहे बैंक खाता खोलना हो या जमीन-मकान की खरीदारी, हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आधार कार्ड में दर्ज जानकारी समय-समय पर अपडेट रहे।

इसी क्रम में भारतीय नागरिक पहचान पत्र जारी करने वाली संस्था, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा मुफ्त में दी है जिसकी अंतिम तिथि अब 14 सितंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है।

आधार कार्ड अपडेट की बढ़ी हुई डेडलाइन

UIDAI ने हाल ही में घोषणा की है कि आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की डेडलाइन को 14 जून 2024 से बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 तक कर दिया गया है। इसका मतलब यह है कि आधार कार्ड धारकों को अपने डॉक्यूमेंट्स अपडेट करने के लिए तीन महीने का समय मिल गया है। यह सुविधा विशेष रूप से उन लोगों के लिए लाभकारी है जिन्होंने पिछले दस सालों में अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया है।

आधार कार्ड अपडेट के लिए शुल्क का प्रावधान

14 सितंबर 2024 के बाद आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए शुल्क लगेगा। UIDAI ने यह स्पष्ट किया है कि इस तारीख के बाद जिन्हें भी अपने आधार में किसी तरह की जानकारी अपडेट करनी होगी उन्हें इसके लिए निर्धारित शुल्क देना होगा। यह सुविधा केवल myAadhaar पोर्टल पर ही मिलेगी जो व्यक्तियों को घर बैठे ही अपने आधार को अपडेट करने की सुविधा देती है।

ऑनलाइन आधार अपडेट की प्रक्रिया

आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया सरल है। आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। वहां से ‘माई आधार’ पोर्टल पर जाकर अपने आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें। इसके बाद अपनी जानकारी की जांच करें और यदि सब कुछ सही है, तो वहीं टिक मार्क लगाएं। यदि कोई जानकारी गलत है तो ड्रॉप-डाउन मेन्यू से पहचान दस्तावेज़ चुनें और अपने दस्तावेज़ अपलोड कर दें। यह दस्तावेज़ JPEG, PNG या PDF फॉर्मेट में होना चाहिए।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.