विदेशों से आने वाले इन सोने की गहनों पर सरकार ने लिया एक्शन, जाने क्या है इसके पीछे की वजह

By Vikash Beniwal

Published on:

अगर आप सोने के गहने खरीदने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। केंद्र सरकार ने हाल ही में रत्न और कीमती पत्थरों से जड़ित स्वर्ण आभूषणों के आयात पर कुछ विशेष प्रतिबंध लगाए हैं। यह कदम विशेष रूप से इंडोनेशिया और तंजानिया से इन उत्पादों के आयात को प्रभावित कर सकता है। हालांकि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हुए मुक्त व्यापार समझौते के तहत कुछ विशेष शुल्क दर कोटा में ये आयात अभी भी संभव होगा।

नीति में बदलाव के कारण

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना के माध्यम से घोषणा की कि कुछ विशेष प्रकार के हीरे और अन्य कीमती पत्थरों से जड़े सोने के आभूषणों की आयात नीति को ‘मुक्त’ से ‘अंकुश’ श्रेणी में बदल दिया गया है। इसका मुख्य कारण यह है कि सरकार देशी उद्योगों को प्रोत्साहन देना चाहती है और विदेशी उत्पादों के बढ़ते आयात पर नियंत्रण रखना चाहती है।

लाइसेंसिंग की आवश्यकता

नई नीति के अनुसार, इन विशेष आभूषणों का आयात करने के लिए अब भारत सरकार से लाइसेंस या अनुमति प्राप्त करनी होगी। इससे इंडोनेशिया और तंजानिया जैसे देशों से होने वाले आयात पर प्रभाव पड़ेगा, जहां से हाल के वर्षों में इन उत्पादों का आयात बढ़ा है।

गोल्ड इंपोर्ट में वृद्धि

पिछले वित्तीय वर्ष में भारत का सोने का आयात 30% बढ़कर 45.54 अरब डॉलर हो गया। इस साल मार्च में सोने के आयात में 53.56% की गिरावट आई जिससे यह 1.53 अरब डॉलर पर आ गया। स्विट्जरलैंड ने अप्रैल में भारत के लिए सोने का सबसे बड़ा आयात देश बन गया है जिसके बाद चीन, इराक और संयुक्त अरब अमीरात का नंबर आता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.