Rapid Rail: दिल्ली में इस जगह जल्द ही तैयार होने वाला है रैपिड रेल का पहला स्टेशन, जल्द ही दौड़ती दिखाई देगी नमो भारत ट्रेन

By Vikash Beniwal

Published on:

दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रेपिड ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम (RRTS) कॉरिडोर का निर्माण तेजी से चल रहा है। इस कॉरिडोर के पहले सेक्‍शन, साहिबाबाद-मोदी नगर के बीच रैपिड रेल पहले से ही चलनी शुरू हो गई है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य दिल्‍ली और मेरठ के बीच यातायात को सुगम बनाना है।

नई दिल्ली में रैपिड रेल के चार स्टेशन

नई दिल्‍ली में रैपिड रेल के चार मुख्य स्टेशन होंगे: आनंद विहार, न्‍यू अशोक नगर, सराय काले खां और जंगपुरा। इन स्टेशनों के निर्माण में आधुनिक सुविधाओं का ध्यान रखा गया है जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

न्‍यू अशोक नगर स्टेशन का निर्माण

न्‍यू अशोक नगर रेलवे स्‍टेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस स्‍टेशन की छत लग चुकी है और रेलवे लाइन भी बिछाई जा चुकी है। अब बस फिनिशिंग का कुछ काम ही बाकी रह गया है। न्‍यू अशोक विहार स्‍टेशन जमीन से 22 मीटर ऊंचा है जिससे यह स्टेशन विशेष रूप से आकर्षक दिखाई देता है। रैपिड रेल के न्‍यू अशोक नगर स्‍टेशन को मेट्रो स्‍टेशन और आसपास के इलाकों से जोड़ने के लिए फुट ओवर ब्रिज भी बनाए जा रहे हैं।

फुट ओवर ब्रिज की सुविधा

इन फुट ओवर ब्रिज की मदद से रैपिड रेल स्‍टेशन न्‍यू अशोक नगर मेट्रो स्‍टेशन, चिल्‍ला गांव और मयूर विहार एक्‍सटेंशन को जोड़ा जाएगा। यह सुविधा यात्रियों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी, क्योंकि इससे वे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच सकेंगे। उम्‍मीद की जा रही है कि साहिबाबाद से दिल्‍ली तक रैपिड रेल के ट्रायल रन से पहले ये फुटओवर ब्रिज बनकर तैयार हो जाएंगे।

कॉरिडोर की कुल लंबाई

दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किलोमीटर है। इसमें से 34 किलोमीटर हिस्‍से पर अब रैपिड रेल यानी नमो ट्रेन चल रही है। मोदी नगर से मेरठ साउथ का 8 किलोमीटर का हिस्‍सा भी अब बनने ही वाला है। कुल 82 किलोमीटर में से 70 किलोमीटर हिस्‍सा एलिवेटिड है, वहीं 12 किलोमीटर हिस्‍से में नमो ट्रेन अंडरग्राउंड दौड़ेगी। इस परियोजना का 68 किलोमीटर हिस्‍सा यूपी में पड़ता है जबकि 10 किलोमीटर दिल्‍ली में है।

अगले साल के अंत तक पूरी होने की उम्मीद

इस पूरे प्रोजेक्‍ट के अगले साल के अंत ऑपरेशनल होने की उम्‍मीद है। इसके पूरा होने से दिल्ली और मेरठ के बीच की यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और यात्रीगण कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

आनंद विहार स्टेशन का काम चल रहा

आनंद विहार स्‍टेशन का काम भी एडवांस स्‍टेज पर है। इस स्टेशन के निर्माण में नई तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही सराय काले खां स्‍टेशन पर भी काम चालू हो गया है। जंगपुरा स्‍टेशन का निर्माण थोड़ा बाद में होगा क्योंकि इसे एक स्‍टेबलिंग यार्ड के साथ बनाया जाएगा।

ट्रायल रन की योजना

साहिबाबाद से नई दिल्‍ली के आनंद विहार के बीच नमो ट्रेन का ट्रायल रन अगले साल की शुरुआत में हो सकता है। इन दोनों स्‍टेशनों के बीच की कुल दूरी 12 किलोमीटर है। यहां पर काम तेजी से चल रहा है और साहिबाबाद तक नमो ट्रेन पहले से ही चल रही है।

यात्रियों की सुविधाएं

इस पूरी परियोजना का उद्देश्य यात्रियों को सुविधाजनक और तेज यात्रा प्रदान करना है। इससे न केवल समय की बचत होगी बल्कि यात्रीगण यात्रा के दौरान आरामदायक और सुरक्षित महसूस करेंगे। रैपिड रेल के माध्यम से दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी कम समय में तय की जा सकेगी जिससे लोगों को काम और अन्य गतिविधियों के लिए अधिक समय मिलेगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.