Free Ration Update: फ्री राशन लेने वाले लोग 30 जून से पहले जरुर कर ले ये काम, वरना आपका राशन कार्ड हो जाएगा निष्क्रिय

By Vikash Beniwal

Published on:

केंद्र सरकार हर महीने देश में करीब 80 करोड़ लोगों को राशन मुहैया कराती है। यदि आप भी सरकार की इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। फ्री राशन (Free Ration) लेने के लिए आपको अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी (Ration Card E-KYC) करवानी होगी। केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 30 जून है। यदि राशन कार्ड धारक इस तारीख तक केवाईसी नहीं कराते हैं तो उन्हें जुलाई में राशन नहीं मिलेगा। यह केवाईसी जन वितरण प्रणाली की दुकान/उचित मूल्य की दुकान पर निशुल्क की जाएगी।

गड़बड़ को रोकने के लिए अनिवार्य केवाईसी

सरकार ने इस योजना में गड़बड़झाला बंद करने और हकदारों को समय पर राशन देने के लिए केवाईसी को अनिवार्य किया है। अभी तक हो यह रहा है कि बहुत से परिवार अपने मृत सदस्यों का भी राशन उठा रहे हैं। वहीं, कुछ मामलों में परिवार के सदस्य अपने मूल निवास से कहीं और रह रहे हैं, और उनके घरवाले मूल निवास पर उनके नाम का राशन ले रहे हैं। जबकि वे दूसरी जगह फ्री राशन उठा रहे हैं। इसी गड़बड़ी को रोकने और सही लाभार्थियों की पहचान करने के लिए अब केवाईसी को अनिवार्य किया गया है।

सभी सदस्यों की होगी बायोमैट्रिक केवाईसी

राशन कार्ड केवाईसी के लिए राशन कार्ड धारक परिवार के मुखिया सहित सभी लोगों की बायोमेट्रिक केवाईसी होगी। यानी सभी के ऊंगलियों के निशान लिए जाएंगे। यह काम जन वितरण प्रणाली की दुकान पर कोटेदार/डिपो होल्डर करेगा। इसके लिए राशन कार्ड धारक को कोई पैसा नहीं देना होगा। जिस पोस मशीन पर अंगूठा या ऊंगली लगाकर अभी राशन दिया जा रहा है, उसी मशीन की सहायता से केवाईसी भी की जाएगी।

एक सदस्य की केवाईसी नहीं होने पर होगा यह असर

मान लीजिए कि यदि किसी परिवार के राशन कार्ड में कुल पांच सदस्यों के नाम हैं और कोई एक सदस्य फिंगर प्रिंट नहीं देता है यानी वह केवाईसी नहीं कराता है, तो ऐसी स्थिति में उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट जाएगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.