भीषण गर्मी में घर के कमरों का फर्श हो जाता है गर्म तो करे ये काम, कूलिंग देखकर दिल हो जाएगा खुश

By Ajay Kumar

Published on:

इस साल गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सूरज की चिलचिलाती धूप से लोग दिन में घरों में ही शरण ले रहे हैं लेकिन घर के अंदर भी सुकून की कमी खल रही है। फर्श से लेकर छत तक सब कुछ गर्मी से तप रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ आसान और असरकारक उपाय जिनसे आप अपने घर के फर्श को ठंडा रख सकते हैं।

कार्पेट्स का महत्व

गर्मी के मौसम में अगर आप घर के फर्श को ठंडा रखना चाहते हैं तो कमरों में कार्पेट बिछाना एक बेस्ट ऑप्शन है। कार्पेट न सिर्फ आपके कमरे को खूबसूरती प्रदान करते हैं बल्कि ये फर्श की गर्मी को भी सोख लेते हैं। इससे फर्श पर बैठना आरामदायक और सुखद अनुभव हो सकता है।

विंडो ब्लाइंड्स का प्रयोग

धूप के कारण कमरे का तापमान बढ़ जाता है जो फर्श को भी गर्म कर देता है। ऐसे में दिन के समय विंडो ब्लाइंड्स को बंद रखना चाहिए। इससे धूप के प्रभाव को कम किया जा सकता है और फर्श को ठंडा रखा जा सकता है।

गीले रग्स की उपयोगिता

फर्श को ठंडा रखने के लिए गीले रग्स या बोरियों का प्रयोग करना भी एक कारगर तरीका है। थोड़े से पानी में भिगोये गए रग्स को फर्श पर बिछा देने से और फिर उस पर फैन चला देने से फर्श की गर्मी तेजी से कम होती है।

रात्रि में ताज़ा हवा का महत्व

रात के समय खिड़कियाँ और दरवाजे खोलना भी फर्श को ठंडा रखने में मददगार हो सकता है। इससे कमरे में क्रॉस वेंटिलेशन होता है जिससे गर्म हवा बाहर निकल जाती है और ताज़ा हवा अंदर आती है।

बर्फ के पानी से पोंछा

आप फर्श को तुरंत ठंडा करने के लिए बर्फ के पानी से पोंछा लगा सकते हैं। इससे फर्श की गर्मी जल्दी कम होती है और आपको राहत मिलती है। इस तरह के पोंछे को दिन में कई बार दोहराना चाहिए।