Haryana CET Exam: हरियाणा में CET में होंगे ये बड़े बदलाव, 31 दिसंबर से पहले हो सकते CET परीक्षा

By Vikash Beniwal

Published on:

hssc cet mains exam news

Haryana CET Exam: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हाल ही में ग्रुप डी के अलग अलग पदों पर भर्ती के लिए लगभग 24,000 युवाओं को नौकरी प्रदान की है. यह भर्ती प्रक्रिया सीईटी (Common Eligibility Test) के माध्यम से संचालित की गई थी. जिसे 3-4 साल पहले शुरू किया गया था. इस परीक्षा के जरिए युवाओं को सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर मिला.

नई CET परीक्षा की तैयारी

हरियाणा सरकार ने अब नए सीईटी (upcoming CET exam) परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने भी आदेश दिया है कि अगली सीईटी परीक्षा 31 दिसंबर 2024 से पहले पूरी कर ली जाए. इसके अलावा सरकार ने सीईटी में कुछ संशोधनों की घोषणा की है. जिसमें सामाजिक आर्थिक मानदंड (socio-economic criteria in exams) के अंकों को समाप्त करना शामिल है.

सीईटी में आवश्यक संशोधन

युवाओं की मांग है कि सीईटी परीक्षा में और अधिक संशोधन किए जाएं. मुख्य मांग यह है कि सीईटी पास उम्मीदवार को सीधे मुख्य परीक्षा (main exam eligibility) में बैठने की अनुमति दी जाए. ताकि वे सीधे भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकें.

तकनीकी पदों के लिए विशेष CET

वर्तमान में सीईटी में पास होने वाले उम्मीदवारों में से केवल चार गुना को शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया है. लेकिन यह संख्या अक्सर कम हो जाती है. इसलिए तकनीकी पदों के लिए अलग से सीईटी (separate CET for technical positions) का आयोजन किया जाना चाहिए. इससे योग्यता वाले युवा अपनी क्षमताओं का सही उपयोग कर सकेंगे.

शॉर्टलिस्टिंग फार्मूला में बदलाव

सरकार विचार कर रही है कि सीईटी पास उम्मीदवारों में से सात गुना को शॉर्टलिस्ट किया जाए. यह निर्णय मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के स्तर पर अंतिम रूप दिया जाएगा. यह बदलाव उम्मीदवारों को अधिक अवसर प्रदान करने में मदद करेगा.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.