Palanhar Yojana 2024: इस राज्य में बच्चों को हर महीने सरकार देगी 1500 रूपए, जाने कैसे करना होगा आवेदन

By Vikash Beniwal

Published on:

Rajasthan Palanhar Yojana 2024

Palanhar Yojana 2024: राजस्थान सरकार ने ‘राजस्थान पालनहार योजना 2024’ की शुरुआत की है. जिसका उद्देश्य गरीब और असहाय बच्चों को शिक्षा क्षेत्र में समान अवसर (equal-educational-opportunities) प्रदान करना है. यह योजना उन बच्चों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई है. जिनके माता-पिता नहीं हैं या जो विकलांगता के कारण अपने बच्चों का पालन-पोषण नहीं कर सकते.

योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ

इस योजना के माध्यम से बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य आवश्यक सुविधाएँ (essential-facilities) भी प्रदान की जाएंगी. जिससे उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके. यह योजना उन बच्चों के लिए एक मजबूत सहारा साबित होगी. जिन्हें समाज में बराबरी का मौका मिलना मुश्किल होता है.

पालनहार योजना 2024 के वित्तीय लाभ

इस योजना के तहत 5 वर्ष तक के बच्चों को मासिक 750 रुपए और 6 से 18 वर्ष तक के बच्चों को 1500 रुपए महीने (monthly-financial-support) दिए जाते हैं. इसके अलावा अन्य जरूरी खर्चों के लिए महीने में 2000 रुपए की अतिरिक्त वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है. यह वित्तीय सहायता बच्चों को अपनी शिक्षा और अन्य बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी.

योजना की पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ उन बच्चों को मिलेगा जो राजस्थान के मूल निवासी (native-residents) हैं और जिन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया है या जो किसी भी अन्य कारण से बेसहारा हैं. इसके लिए उम्मीदवार बच्चे की सालाना आय 1.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए.

आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

योजना के लिए आवेदन करते समय, आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आंगनबाड़ी या विद्यालय से पंजीकरण प्रमाण, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ शामिल हैं. आवेदन फार्म राजस्थान पालनहार योजना की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है और इसे संबंधित विभागीय अधिकारी के पास जमा कराना होता है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.