UPPCL Update: बिजली विभाग ने लोगों की भलाई के लिए किया अनोखा काम, बिना सरकारी दफ़्तरों में जाए होगे ये काम

By Vikash Beniwal

Published on:

UPPCL Online Portal (1)

UPPCL Update: अब बिजली उपभोक्ता अपनी शिकायतों को लेकर कार्यालय के चक्कर नहीं काटेंगे. वह घर बैठे ही ऑनलाइन शिकायत (online-complaint-registration) दर्ज कर सकेंगे और निर्धारित समय में उनकी समस्याओं का समाधान होगा. इससे न केवल समय की बचत होगी. बल्कि यह प्रक्रिया अधिक पारदर्शी और उपयोगकर्ता के अनुकूल भी होगी.

फेसलेस सिस्टम की शुरुआत

पारदर्शिता बढ़ाने के लिए बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण (complaint-resolution) के लिए अलग-अलग अधिशासी अभियंताओं को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है. 15 नवंबर से कानपुर विद्युत आपूर्ति कंपनी लिमिटेड (KESCO) इस फेसलेस व्यवस्था को लागू करेगी. इस नई सीस्टम से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी और विभागीय कार्यों में सुधार होगा.

उत्तर प्रदेश में सीस्टम का विस्तार

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) इस सीस्टम का विस्तार पूरे प्रदेश में करेगा. जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी. इससे विद्युत संबंधित शिकायतों की दौड़ (electricity-related-complaints) खत्म होगी और भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा. पूरे प्रदेश के उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा और व्यवस्था में सुधार होगा.

नई सीस्टम से भ्रष्टाचार खत्म

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने इस नई व्यवस्था के लागू होने पर उपभोक्ताओं के लाभ की बात की. इस पारदर्शी व्यवस्था (transparent-system) से उपभोक्ताओं का शोषण और भ्रष्टाचार दोनों खत्म होंगे. जिससे उनका जीवन और भी बेहतर बनेगा.

बिजली सप्लाई की ग्रामीण इलाकों की स्थिति

लखीमपुर में बिजली सप्लाई (electricity-supply) की समस्या बनी हुई है, जहाँ ग्रामीण इलाकों में 12 से 13 घंटे ही बिजली मिल पा रही है. इससे किसानों और ग्रामीणों में असंतोष बढ़ रहा है और वे बिजली सप्लाई की मांग को लेकर प्रदर्शन (rural-electricity-protests) कर रहे हैं. इस नई सीस्टम के लागू होने से उम्मीद है कि ये समस्याएं कम होंगी और बिजली की आपूर्ति में सुधार होगा.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.