Onion Price Today: प्याज की बढ़ती कीमतों पर सरकार ने लिया एक्शन, फिर से सस्ते में मिलेगा प्याज

By Vikash Beniwal

Published on:

Onion Price Today

Onion Price Today: पिछले कुछ दिनों में प्याज की कीमतों में अचानक आई बढ़ोतरी ने आम आदमी की जेब पर भारी बोझ डाला है। जहां पहले प्याज 30 रुपए प्रति किलोग्राम (rising onion prices) के आस-पास मिलती थी। वहीं अब इसकी कीमत 70 से 75 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। इस उछाल ने न केवल घरेलू बजट को प्रभावित किया है बल्कि सरकार को भी हरकत में ला दिया है।

सरकारी हस्तक्षेप से स्थिर होंगी कीमतें

सरकार ने कीमतों को स्थिर करने के लिए बफर स्टॉक (government buffer stock) को बाजार में उतारने का निर्णय लिया है। यह निर्णय त्योहारों के दौरान महंगाई को नियंत्रित करने के लिए किया गया है। इसके अलावा ‘कांदा एक्सप्रेस’ नामक विशेष ट्रेन के जरिए 1,600 टन प्याज को अलग-अलग हिस्सों में भेजा जा रहा है ताकि सप्लाई में कोई कमी न आए और कीमतें (onion supply stabilization) स्थिर रहें।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्याज के दाम स्थिर

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बफर स्टॉक के प्याज को 35 रुपए प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है। इस पहल से न केवल दिल्ली बल्कि लखनऊ, वाराणसी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी प्याज की कीमतें (affordable onion prices) स्थिर होने की उम्मीद है।

सरकारी योजना से उपभोक्ताओं को राहत

सरकार द्वारा मोबाइल वैन भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) के स्टोर्स के माध्यम से रियायती दरों पर प्याज बेची जा रही है। इस कदम से दिवाली से पहले उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलने की उम्मीद है (government action on onion prices) क्योंकि मोबाइल वैन की संख्या 600 से बढ़ाकर 1,000 की जा रही है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.