Cheapest Makhana: भारत में यहां आलू सब्जी की कीमत में मिलते है मखाने, रद्दी जैसा भाव सुनकर तो नहीं होगा कानों पर भरोसा

By Uggersain Sharma

Published on:

cheapest makhana in the country

Cheapest Makhana: सर्दियों की आहट के साथ ही सेहत का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. इस मौसम में इम्यूनिटी (winter immunity boost) बनाए रखने और ठंड से लड़ने के लिए सूखे मेवों का सेवन खासतौर पर सिफारिश किया जाता है. मखाने जो कि गुणों से भरपूर होते हैं. इस मौसम में एक अच्छा आहार माने जाते हैं. ये न केवल एनर्जी प्रदान करते हैं बल्कि शरीर में गर्मी भी पैदा करते हैं.

मखानों की खूबियाँ

मखाने न केवल ऊर्जा का बढ़िया स्रोत होते हैं बल्कि इन्हें खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और मांसपेशियों को ताकत मिलती है (Makhana health benefits). इस मौसम में इनकी मांग और भी बढ़ जाती है क्योंकि यह शरीर को आवश्यक गर्मी प्रदान करते हैं और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

भारत में कहाँ मिलते हैं सस्ते मखाने

भारत में, खासकर बिहार के मधुबनी जिले में मखानों की कीमत अत्यंत कम होती है (affordable Makhana prices). यहाँ की दुकानों में हाई क्वालिटी के मखाने मात्र 900 से 1000 रुपये प्रति किलो में मिल जाते हैं. जबकि देश के अन्य हिस्सों में इसकी कीमत काफी अधिक होती है.

मधुबनी में मखाने क्यों है सस्ते

मधुबनी में मखाने की कम कीमत का मुख्य कारण यह है कि यहाँ इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है (Makhana cultivation in Madhubani). किसान सीधे दुकानदारों को सही मूल्य पर मखाने बेचते हैं. जिससे उपभोक्ताओं को ये बेहद कम कीमत में मिल जाते हैं. इसके अलावा मधुबनी में मखाने की बड़ी मात्रा में मिलना भी इसके सस्ते होने का एक कारण है.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.