New Highway: सोनीपत से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट जाने वालों की हुई मौज, ट्रैफिक जाम की समस्या से मिलेगा छुटकारा

By Vikash Beniwal

Published on:

Sonipat New highway

New Highway: सोनीपत वासियों के लिए एक अच्छी खबर है. सोनीपत से बवाना होते हुए आई.जी.आई. एयरपोर्ट तक का सफर अब ज्यादा सुगम होने जा रहा है. अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 पर हुए ट्रायल के सफल समापन के बाद नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने नई टोल दरें (NHAI toll rates) निर्धारित की हैं. इससे वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है और सोनीपत से आई.जी.आई. एयरपोर्ट का लगभग 70 किलोमीटर का सफर अब मात्र एक घंटे में पूरा हो सकेगा.

आटोमैटिक टोल सीस्टम से बढ़ेगी सुविधा

एनएचएआई के अनुसार अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 पर टोल संग्रहण पूरी तरह स्वचालित है और सेंसर युक्त (automated toll collection) होने के कारण वाहनों की आवाजाही में तेजी आएगी. इससे न केवल समय की बचत होगी बल्कि राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर यातायात का दबाव भी कम होगा. जिससे जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी.

वाहन चालकों के लिए टोल शुल्क विवरण

वाहन चालकों को नई टोल दरों (toll rates details) के अनुसार भुगतान करना होगा. अलग-अलग श्रेणी के वाहनों के लिए टोल दरें इस प्रकार हैं: कार, जीप और वैन के लिए 65 रुपये, मिनी बस और हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए 105 रुपये और दो एक्सल वाले व्यावसायिक वाहनों के लिए 225 रुपये. अधिक एक्सल वाले वाहनों के लिए टोल शुल्क और भी अधिक है. जिससे भारी वाहनों के लिए प्रभावी यातायात प्रबंधन सुनिश्चित होता है.

मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस मानवरहित टोल प्लाजा

इस नए टोल प्लाजा को मॉडर्न टेक्नोलॉजी जैसे कि आरएफआईडी सिस्टम (RFID system) से लैस किया गया है. जिससे वाहनों का स्वत: पहचान और फीस कलेक्शन होती है. यह न केवल टोल संग्रहण की प्रक्रिया को तेज और अधिक कुशल बनाता है. बल्कि इससे यातायात के प्रवाह में भी सुधार होता है. इस तकनीक को अपनाने से सोनीपत और आसपास के क्षेत्रों के निवासियों को यात्रा में बड़ी सुविधा होगी.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.