Haryana News: हरियाणा में नई सरकार बनते ही महंगाई में आया उछाल, इस टोल प्लाजा पर बढ़ी कीमतें

By Vikash Beniwal

Published on:

Palwal Toll Plaza

Haryana News: पलवल जिले में गदपुरी टोल प्लाजा ने हाल ही में मासिक पास की दरों में बड़ी बढ़ोतरी की घोषणा की है. नई दरें (new rates) 31 अक्टूबर से लागू हो जाएंगी. जिससे स्थानीय वाहन चालकों (local vehicle drivers) की जेब पर भारी बोझ पड़ने वाला है. इससे पहले मासिक पास का शुल्क मात्र 200 रुपये था. जिसे अब बढ़ाकर 340 रुपये कर दिया गया है. इस बढ़ोतरी से पलवल और आसपास के निवासियों (Palwal residents) में नाराजगी का माहौल है.

पहले भी हुई थी दरों में बढ़ोतरी

यह पहली बार नहीं है जब टोल प्लाजा ने मासिक पास की दरों में इजाफा किया है. इससे पहले भी अप्रैल में टोल दरों में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. जिसका स्थानीय लोगों ने कड़ा विरोध (strong opposition) किया था. टोल प्लाजा का कहना है कि दरें बढ़ाने का कदम आवश्यक है ताकि सड़क सुधार और रखरखाव (road maintenance) के लिए पर्याप्त फंड जुटाया जा सके.

स्थानीय लोगों का विरोध

गदपुरी टोल प्लाजा के आसपास के गांवों और शहरों के निवासियों ने इस नई बढ़ोतरी के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन (protests) किया है. उनका कहना है कि मौजूदा आर्थिक स्थिति (current economic situation) में यह बढ़ोतरी उनके लिए एक बड़ा बोझ है. लोगों का मानना है कि टोल प्लाजा को इतने हाई रेट को लागू करने से पहले उनके साथ विचार-विमर्श (consultation) करना चाहिए था.

टोल प्लाजा का रुख

टोल प्लाजा के प्रबंधन ने कहा है कि वे स्थानीय निवासियों की आर्थिक स्थितियों को समझते हुए उनके साथ विचार-विमर्श करने को तैयार हैं. हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि टोल प्लाजा की आय में कमी (revenue decrease) आने के कारण वे मजबूर होकर दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं.

जल्द ही संतोषजनक हल निकाला जाएगा

गदपुरी टोल प्लाजा और स्थानीय निवासियों के बीच संवाद जारी है और दोनों पक्ष एक समाधान की ओर अग्रसर हैं. यह मामला आने वाले दिनों में स्थानीय प्रशासन (local administration) और राज्य सरकार के समक्ष भी उठाया जाएगा. सभी की उम्मीद है कि इस विवाद का जल्द ही एक संतोषजनक हल निकाला जाएगा.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.