Bank Holidays: दिसंबर से हफ्ते में 5 दिन होगा बैंकों में काम, ब्रांच के खुलने और बंद होने का बदलेगा टाइम

By Uggersain Sharma

Published on:

5 Days Working in Bank

Bank Holidays: बैंक कर्मचारियों की लंबे समय से हफ्ते में पांच दिन वर्किंग की मांग अब पूरी होती नजर आ रही है. बैंक यूनियनों और भारतीय बैंक संघ (IBA) के बीच इस मुद्दे पर एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ है. जिसे लेकर अब सिर्फ सरकार की मंजूरी का इंतजार है. यह मंजूरी दिसंबर 2024 तक आ सकती है. जिससे बैंक कर्मचारी वीकेंड पर छुट्टी का लाभ उठा सकेंगे. इस बदलाव के बाद बैंक हर शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे.

सरकार से मंजूरी का इंतजार

इस मुद्दे पर IBA और बैंक यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौता हो चुका है. यह समझौता दिसंबर 2023 में हुआ था. जिसमें सरकारी और निजी दोनों बैंकों के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किए थे. इसके बाद 8 मार्च 2024 को एक ज्वाइंट नोट पर भी हस्ताक्षर हुए. अब बस सरकार की मंजूरी की जरूरत है, जो वर्ष के अंत तक मिल सकती है.

आरबीआई की भूमिका महत्वपूर्ण

इस प्रस्ताव को लागू करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी. क्योंकि बैंकिंग के कामकाज और समय-सीमा को आरबीआई ही नियंत्रित करता है. सरकार की तरफ से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद ही आरबीआई इसे अमल में लाएगा. उम्मीद है कि इस प्रक्रिया के दौरान बैंक के कामकाज के घंटों में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं.

बैंकिंग के कामकाज के घंटे बढ़ सकते हैं

यदि सरकार 5 दिन वर्किंग की मंजूरी देती है, तो बैंकों के कामकाज के घंटों में 40 मिनट का इजाफा किया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक की शाखाएँ अब सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुली रह सकती हैं. इस तरह से बैंक कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ पांच दिन काम करने का मौका मिलेगा और वीकेंड पर आराम करने का समय मिलेगा.

लंबे समय से चल रही थी मांग

बैंक यूनियनों ने 2015 से ही हर शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग उठाई थी. 2015 में 10वें द्विपक्षीय समझौते के तहत दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी घोषित की गई थी. अब 5 दिन वर्किंग की मांग लंबे समय से की जा रही थी. जो अब पूरी होती दिखाई दे रही है. यह बदलाव बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत साबित होगा.

शनिवार और रविवार को दोनों दिन छुट्टी

सरकार की मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को Negotiable Instruments Act के तहत छुट्टी के रूप में मान्यता दी जाएगी. जिससे हर हफ्ते शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे. बैंक कर्मचारी इससे पहले सिर्फ दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी लेते थे. लेकिन अब दोनों वीकेंड छुट्टी मिलने की संभावना बढ़ गई है.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.