Smartphone Hack: फोन स्क्रीन पर ऐसा निशान आए तो हो जाए सावधान, कोई दूसरा कर रहा है आपकी स्क्रीन रिकॉर्ड

By Vikash Beniwal

Published on:

Smartphone Hack

Smartphone Hack: हैकर्स अक्सर फिशिंग लिंक्स या मिस्लीडींग SMS के जरिए स्पाईवेयर (spyware) प्लांट करते हैं. ये स्पाईवेयर आपके डिवाइस में चुपके से प्रवेश कर सकते हैं और आपकी निजी जानकारियों की चोरी कर सकते हैं.

स्मार्टफोन संकेत

अगर आपके स्मार्टफोन में कोई माइक (microphone), कैमरा या स्क्रीन रिकॉर्डिंग एक्टिविटी (screen recording activity) अपने आप चालू हो जाती है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके फोन में स्पाईवेयर मौजूद है.

नोटिफिकेशन लाइट्स

जब आपके फोन के कैमरा या माइक ऑन होते हैं, तो स्क्रीन पर हरे रंग की लाइट (green light) दिखाई देती है. इससे आप जान सकते हैं कि फोन का कौन सा फीचर इस्तेमाल में है.

माइक्रोफोन एक्सेस

अगर आपके फोन पर माइक्रोफोन का साइन (microphone sign) दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपके फोन का माइक किसी ऐप द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है.

स्क्रीन रिकॉर्डिंग का संकेत

अगर आपके फोन पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग का साइन दिखाई देता है, तो यह चेतावनी है कि आपकी स्क्रीन रिकॉर्ड की जा रही है. यह एक मैलवेयर (malware) की उपस्थिति का संकेत हो सकता है.

चेक करने का प्रोसेस

आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप्स परमिशन (apps permission) के माध्यम से यह जांच सकते हैं कि किन ऐप्स को आपने रिकॉर्डिंग की अनुमति दी है.

फोन रिस्टोर

अगर आपका फोन संक्रमित हो गया है, तो आप इसे फैक्ट्री रिस्टोर (factory restore) करके मैलवेयर से मुक्ति पा सकते हैं. यह आपके फोन को पुनः नई स्थिति में ला सकता है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.