Agricultural Machinery Subsidy: योगी सरकार ने किसान भाइयों को दी बड़ी राहत, इन कृषि यंत्रो पर यूपी में मिल रही सब्सिडी

By Vikash Beniwal

Published on:

scheme for farmers

Agricultural Machinery Subsidy: राज्य सरकार ने किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान कर उन्हें बड़ी राहत दी है. इस सब्सिडी योजना के तहत किसान विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जिससे प्रक्रिया में पारदर्शिता आई है और धांधली की संभावनाओं को कम किया गया है.

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

9 अक्टूबर से कृषि यंत्रों के लिए ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) शुरू की गई है, जो 23 अक्टूबर तक जारी रहेगी. किसान विभागीय पोर्टल पर यंत्र पर सब्सिडी के लिए टोकन निकालने हेतु लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. यह प्रक्रिया किसानों के लिए सरल और सुविधाजनक बनाई गई है.

सब्सिडी राशि और जमानत धनराशि

इस योजना के तहत सब्सिडी के कृषि यंत्रों के लिए जमानत धनराशि ₹2500 से ₹5000 तक होती है, जो सब्सिडी की राशि के अनुसार निर्धारित की जाती है. टोकन कंफर्म होने के बाद लाभार्थी का चयन ई-लाटरी (E-Lottery) के माध्यम से किया जाता है.

सोलर पंप योजना और लक्ष्य

चालू वित्तीय वर्ष के लिए सोलर पंप (Solar Pumps) की स्थापना के लिए 2030 सोलर पंप लगाने का लक्ष्य है. इस योजना के तहत किसानों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टोकन जनरेट करना होता है, जिससे वे योजना का लाभ उठा सकते हैं.

रबी फसलों की बोआई की तैयारी

कृषि विभाग ने रबी फसलों (Rabi Crops) की बोआई की तैयारी शुरू कर दी है. फसलों की बोआई के लिए आवश्यक बीजों की मांग की गई है और जल्द ही इसकी आपूर्ति की जाएगी.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.