Free Gas Cylinder: यूपी में 1.86 करोड़ परिवारों की हुई मौज, मुफ्त गैस सिलेंडर बंटना हुआ शुरू

By Vikash Beniwal

Published on:

Free Gas Cylinder (1)

Free Gas Cylinder: उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली के शुभ अवसर पर राज्य के 1.86 करोड़ परिवारों के लिए मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर वितरण की घोषणा की है. योगी सरकार (Yogi Government) के इस फैसले का उद्देश्य त्योहारी सीजन में राज्य के नागरिकों को आर्थिक राहत प्रदान करना है. इस पहल के लिए सरकार ने 1,890 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

इस योजना को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के अंतर्गत लागू किया गया है. जिसमें केंद्र सरकार द्वारा हर लाभार्थी को 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है. इसके अतिरिक्त राज्य सरकार ने इस योजना के तहत अतिरिक्त छूट का भार उठाया है ताकि दीपावली के मौके पर हर परिवार को यह सुविधा मुफ्त में मिल सके.

चुनावी वादों का पूरा होना

यह योजना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भाजपा सरकार के उन चुनावी वादों को पूरा करती है जो पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए थे. सरकार का मानना है कि इस पहल से न केवल राज्य के लोगों को आर्थिक लाभ होगा बल्कि यह उनके जीवन में सुगमता भी लाएगी.

लाभार्थियों की संख्या और प्रभाव

इस योजना के तहत 1.86 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा. जिसमें 85 लाख महिलाओं का समावेश है. इस पहल से राज्य के करीब 4 लाख कर्मचारियों और एक लाख से अधिक पेंशनर्स को भी सीधा फायदा पहुँचेगा.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.