Agra Toirist Places: लखनऊ से कुछ घंटे की दूरी पर है ये खूबसूरत जगह, इनको एकबार देख लिया तो जरुर करेंगे वाहवाही

By Uggersain Sharma

Published on:

Agra Toirist Places

Agra Toirist Places: आगरा ताजनगरी के नाम से प्रसिद्ध है हालांकि केवल ताजमहल (Taj Mahal) के लिए ही नहीं बल्कि अपनी अन्य ऐतिहासिक इमारतों के लिए भी विख्यात है. ताजमहल मुगल बादशाह शाहजहां की अपनी बेगम मुमताज महल के प्रेम में बनाई गई एक भव्य स्मारक है. ताजमहल के आलावा भी आगरा में कई दर्शनीय स्थल हैं जो आपकी यात्रा को और भी खास बना सकते हैं.

आगरा का किला

आगरा का किला (Agra Fort) जो लगभग 380,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. एक विशाल लाल बलुआ पत्थर की दीवार से घिरा हुआ है. इसे मुगल सम्राट अकबर ने 1565 में बनवाया था. यह किला अपनी भव्यता और वास्तुकला (magnificent architecture) के लिए प्रसिद्ध है और यहां मस्जिद, दीवान-ए-खास और जहांगीर महल जैसी अनेक खूबसूरत इमारतें हैं.

फतेहपुर सीकरी

फतेहपुर सीकरी (Fatehpur Sikri) जो आगरा से करीब 37 किलोमीटर दूर स्थित है. एक समय मुगल साम्राज्य की राजधानी थी. यह शहर सम्राट अकबर की रचनात्मकता और कलात्मकता का प्रतीक है और इसे 1571 में बसाया गया था. इसकी प्राचीन मस्जिद, बुलंद दरवाजा और जोधा बाई का महल इसे ऐतिहासिक महत्व (historical significance) का स्थल बनाते हैं.

अकबर का मकबरा

सिकंदरा में स्थित अकबर का मकबरा (Akbar’s Tomb) जो कि आगरा से 13 किलोमीटर की दूरी पर है. मुगल सम्राट अकबर द्वारा स्वयं के लिए बनवाया गया था. इस मकबरे की वास्तुकला में हिन्दू, इस्लामिक, बौद्ध, जैन और ईसाई धर्मों के तत्व मिलते हैं, जो इसे धार्मिक सहिष्णुता का प्रतीक बनाते हैं.

इत्माद-उद-दौला

इत्माद-उद-दौला का मकबरा (Itmad-ud-Daula’s Tomb) जिसे अक्सर ‘बेबी ताज’ के नाम से भी जाना जाता है. नूरजहां द्वारा अपने पिता की याद में बनवाया गया था. यह मकबरा अपनी प्राचीन नक्काशी और पत्थर की जाली के काम के लिए प्रसिद्ध है और यमुना नदी के किनारे स्थित है.

मेहताब बाग

मेहताब बाग (Mehtab Bagh) ताजमहल के ठीक सामने यमुना नदी के दूसरी तरफ स्थित है और इसे ताजमहल की खूबसूरती का एक शांत स्थल माना जाता है. यह बाग पर्यटकों के लिए एक शानदार पिकनिक स्पॉट है और यहाँ से ताजमहल की एक अलग छवि देखने को मिलती है.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.