Longest Train Journey: दुनिया के सबसे लंबे रेल सफर पर चलती है ये ट्रेन, मंजिल तक पहुंचने में लग जाते है 7 दिन

By Uggersain Sharma

Published on:

longest train journey

Longest Train Journey: दुनिया का सबसे लंबी रेल यात्रा जो मॉस्को से प्योंगयांग तक जाती है. यह यात्रा न केवल समय की दृष्टि से बल्कि अपने मार्ग की विविधताओं के लिए भी विशेष है. इस सफर में कुल 10,214 किलोमीटर की दूरी शामिल है. जिसे पूरा करने में लगभग 188 घंटे या 7 दिन 20 घंटे और 25 मिनट का समय लगता है. यह सफर ट्रांस-साइबेरियन रेलवे से शुरू होकर नॉर्थ कोरिया तक जाता है.

प्राकृतिक सुंदरता का शानदार नजरा

इस यात्रा के दौरान यात्री प्राकृतिक सौंदर्य को नजदीक से देखने का अवसर पाते हैं. अलग-अलग सुंदर दृश्य, नदियां और शहरों का मनोरम दृश्य यात्रा को और भी यादगार बनाता है. इस दौरान यात्री खुद को प्रकृति के सबसे करीब महसूस करते हैं.

ऐतिहासिक स्थलों का दर्शन

ट्रेन रूस के मॉस्को से उत्तर कोरिया के प्योंगयांग तक जाती है और इस दौरान यह 142 रेलवे स्टेशनों और 87 शहरों से होकर गुजरती है. इस सफर में ट्रेन 16 नदियों को पार करती है, जो इसे और भी रोमांचक बनाती है.

ट्रेन का ऐतिहासिक महत्व

ट्रांस-साइबेरियन ट्रेन की शुरुआत 1916 में हुई थी और यह मॉस्को से रूस के व्लादिवोस्तोक तक की यात्रा कराती है. इस ऐतिहासिक ट्रेन यात्रा के दौरान यात्री अलग-अलग सांस्कृतिक और भौगोलिक परिवर्तनों का अनुभव करते हैं.

इस यात्रा मे ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं

नॉर्थ कोरिया के प्योंगयांग से मॉस्को जाने वाले यात्रियों को व्लादिवोस्तोक तक ले जाने वाली ट्रेन कार में यात्रा करनी होती है और वहां से यह कार मॉस्को जाने वाली ट्रेन में जुड़ जाती है. इससे यात्रियों को ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं पड़ती और यात्रा आसान हो जाती है.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.