Chanakya Niti: शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर देती है पत्नी की ये बातें, हर लड़की को रखना चाहिए ध्यान

By Uggersain Sharma

Published on:

chanakya niti on relationship

Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं कि खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए पति-पत्नी का समझदार होना जरूरी है. इसके साथ ही चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में शादीशुदा जिंदगी से जुड़ी 6 आदतों के बारे में भी बताया है. उनका कहना है कि जो पति-पत्नी इन 6 आदतों को काबू में रखते हैं वे हमेशा खुश रहते हैं.

झूठ बोलने की आदत

पति-पत्नी का रिश्ता भरोसे पर चलता है. अगर पति या पत्नी झूठ का सहारा लेने लगते हैं तो दोनों के बीच कड़वाहट बढ़ जाती है. सच सामने आने के बाद ऐसे रिश्ते टूट जाते हैं. इसलिए पति-पत्नी को एक-दूसरे से झूठ नहीं बोलना चाहिए.

अपनी सीमाएं जानें

चाणक्य कहते हैं अगर पति-पत्नी मर्यादा में रहते हैं तो उनका जीवन खुशहाल रहता है. मर्यादा का उल्लंघन करने से यह रिश्ता बर्बाद हो जाता है. इसलिए इंसान को अपनी मर्यादा कभी नहीं भूलनी चाहिए.

संकट के समय साथ रहें

चाणक्य के अनुसार संकट के समय एक-दूसरे का साथ देने वाले पति-पत्नी हमेशा खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जीते हैं. संकट के समय अगर दोनों धैर्य से काम न लें तो दांपत्य जीवन खत्म हो जाता है.

क्रोध पर नियंत्रण रखें

चाणक्य के अनुसार गुस्सा मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है. अगर पति-पत्नी एक-दूसरे पर गुस्सा करते हैं तो यह आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है. क्रोध के कारण शांति भंग हो सकती है. जिसके कारण परेशानियां बढ़ने लगती हैं. ऐसे में दांपत्य जीवन अलगाव की ओर बढ़ने लगता है.

खर्च करने की आदत

अगर पति कमाता है तो पत्नी को सोच-समझकर पैसा खर्च करना चाहिए. अगर दोनों कमाते हैं तो ऐसी स्थिति में दोनों को खर्चों के बारे में पता होना चाहिए. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहती हैं. जो लोग ऐसा नहीं करते वे बर्बाद हो जाते हैं. साथ ही पति-पत्नी को कभी भी एक-दूसरे की कमाई को लेकर ताना नहीं मारना चाहिए.

गोपनीयता बनाए रखें

दांपत्य जीवन तभी तक सुखी रहता है जब तक पति-पत्नी के राज घर में रहते हैं. राज बाहर आते ही समाज में दोनों का सम्मान खत्म हो जाता है. ऐसे में कलह बढ़ने लगती है.

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां और सूचनाएं इंटरनेट से ली गई हैं। Dharataltv.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.