OYO Hotel: OYO होटल में रूम बुक करते वक्त करे ये काम, GF के साथ जा रहे तो मत करना ये गलती

By Uggersain Sharma

Published on:

how to check camera in hotel rooms

OYO Hotel: यदि आप ट्रैवल पर निकलने की सोच रहे हैं और ठहरने के लिए होटल बुक करने वाले हैं, तो आपके लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण है. होटल बुक करते समय अक्सर हम सुरक्षा की जाँच (Hotel Security Check) करना भूल जाते हैं, जैसे कि होटल में छिपे कैमरे तो नहीं हैं. इसलिए होटल बुकिंग के समय कुछ महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों को अपनाना चाहिए.

फीडबैक और साफ-सफाई की जाँच

होटल बुक करते समय हमेशा पिछले ग्राहकों के फीडबैक (Customer Feedback) को जरूर चेक करें. होटल की सफाई, विशेषकर वॉशरूम की सफाई और हाइजीन की जांच करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. वॉशरूम में जरूरी चीजें उपलब्ध होनी चाहिए और सभी सुविधाओं की पूरी तरह से जांच कर लें.

कमरे में छिपे कैमरे की जांच

होटल के कमरे में घुसने के बाद कमरे को पूरा अंधेरा कर दें और अपने फोन का कैमरा ऑन करें. फिर घड़ी, अलमारी, बेड और अन्य संदिग्ध जगहों पर कैमरा (Camera Scan) रखकर डिस्प्ले पर नजर डालें. अगर डिस्प्ले पर कोई भी हल्की रोशनी दिखाई दे, तो समझें कि वहाँ कोई छिपा कैमरा है.

कैमरा डिटेक्टर का उपयोग

जासूसी कैमरा का पता लगाने के लिए आप अपने साथ एक डिटेक्टर ले सकते हैं, जो बाजार में उपलब्ध हैं. इसके अलावा, आप अपने स्मार्टफोन में जासूसी कैमरा (Spy Camera App) डिटेक्टर एप डाउनलोड कर सकते हैं जो कि इन कैमरों का पता लगा सकते हैं.

दरवाजे पर कप लटकाकर सुरक्षा सुनिश्चित करें

अपने कमरे की सुरक्षा के लिए रात को सोते समय दरवाजे पर कप लटका दें. यदि कोई बाहर से दरवाजा खोलने की कोशिश करता है, तो कप गिरने से आपको पता चल जाएगा कि कोई बाहर है (Door Cup Alarm).

स्वच्छता का ध्यान रखें

होटल के कमरे में प्रवेश करने के बाद किसी भी चीज को छूने से पहले सेनिटाइज करें. खासकर रिमोट, स्विच और फर्नीचर को सेनिटाइज करें और अपने बेडशीट पर भी सेनिटाइजर स्प्रे (Sanitize Surfaces) करें.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.