PM Kisan Yojana: इस राज्य में 6000 रूपए के साथ किसानों को मिलेंगे एक्स्ट्रा 5 हजार, केंद्रीय मंत्री ने बताया पूरा प्लान

By Uggersain Sharma

Published on:

pm kisan samman nidhi

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये प्रदान करती है। लेकिन अब झारखंड के किसानों के लिए एक खुशखबरी है (Financial Assistance for Farmers). भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने पर उन्हें पांच एकड़ तक के लिए प्रति एकड़ 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह रकम पीएम किसान सम्मान निधि के अतिरिक्त होगी।

शिवराज सिंह चौहान का वादा

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि अगर झारखंड में भाजपा सरकार बनती है तो किसानों को पुनः इस योजना के तहत प्रति एकड़ 5,000 रुपये दिए जाएंगे (Restoration of Scheme). इसके अलावा भाजपा सरकार धान की खरीद 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से करेगी, जो किसानों की आय में सीधा सुधार लाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

देशभर के किसान जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अप्लाई किया है। उनके लिए 18वीं किस्त का भुगतान जल्द ही किया जाएगा (Upcoming Financial Installment). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे 5 अक्टूबर को लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करेंगे। इस योजना के माध्यम से अब तक किसानों को 3.24 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है।

पीएम किसान योजना की महत्ता

फरवरी 2019 में शुरू की गई पीएम किसान योजना भूमि-धारक किसानों की वित्तीय जरूरतों को सहायता प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है (Financial Support for Land-Holding Farmers). इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रदान किए जाते हैं, जो उनकी खेती और अन्य जरूरतों में मदद करता है।

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.