Airhostess Salary: एयरहोस्टेस की कितने घंटे की होती है ड्यूटी, फ्रेशर को हर महीने मिलती है इतनी सैलरी

By Vikash Beniwal

Published on:

How Many Hours Does Air Hostess Work

Airhostess Salary: फ्लाइट में प्रवेश करते ही यात्रियों का ध्यान सबसे पहले एयर होस्टेस पर जाता है. एयर होस्टेस का काम यात्रियों का स्वागत करना, उनकी आवश्यकताओं का ध्यान रखना और सफर को सुखद बनाना होता है. उनकी यह भूमिका यात्रियों के फ्लाइट अनुभव को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण होती है.

एयर होस्टेस बनने की चाह

आज भी कई लड़कियों में एयर होस्टेस बनने का क्रेज (Craze of Becoming Air Hostess) देखा जा सकता है. यह पेशा न केवल ग्लैमरस माना जाता है. बल्कि इसमें अच्छी कमाई के साथ-साथ दुनिया घूमने का मौका भी मिलता है. युवतियों के बीच इस करियर की ओर आकर्षण बरकरार है.

एयर होस्टेस की ड्यूटी कितने घंटे

अक्सर यह प्रश्न उठता है कि एयर होस्टेस की ड्यूटी कितने घंटे की होती है (Duty Hours of Air Hostess). टिपिकल रूप से एयर होस्टेस की ड्यूटी 10 से 12 घंटे की हो सकती है. जिसमें वे विभिन्न प्रकार की फ्लाइट सेवाओं में योगदान देती हैं.

फ्लाइट के बाद एयर होस्टेस के कार्य

फ्लाइट का सफर खत्म होने के बाद एयर होस्टेस की जिम्मेदारियाँ खत्म नहीं होतीं. वे रिस्टॉकिंग (Restocking), डॉक्यूमेंटेशन (Documentation) और अन्य जानकारी देने का काम करती हैं ताकि अगली फ्लाइट के लिए विमान तैयार हो सके.

एयर होस्टेस की सैलरी और सुविधाएं

एयर होस्टेस की सैलरी उनके अनुभव और फ्लाइट के प्रकार पर निर्भर करती है. डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स में उनकी सैलरी अलग-अलग होती है, जो सालाना 3 से 6 लाख रुपये (Annual Salary of Air Hostess) तक हो सकती है. इसके अलावा उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ भी मुहैया कराई जाती हैं.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.