Beipanjiang Bridge: यहां बादलों के बीच बना हुआ है ये अनोखा पूल, आएगी जन्नत जैसी फीलिंग

By Vikash Beniwal

Published on:

worlds tallest bridge

Beipanjiang Bridge: चीन के गुइझोउ और युन्नान प्रांतों के बीच बना बेइपानजियांग ब्रिज, जिसे ड्यूज ब्रिज भी कहा जाता है. अपनी विस्तार और ऊंचाई के लिए विख्यात है. 565 मीटर की ऊंचाई के साथ यह ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा पुल है और इसे गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी मान्यता दी है. इस पुल की सुंदरता न केवल चीन में बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा का विषय है.

तीन साल की मेहनत से तैयार हुआ यह करिश्मा

जब इस पुल के निर्माण की योजना बनी, तो विश्वभर के विशेषज्ञों ने इसे नामुमकिन बताया था. लेकिन चीनी इंजीनियरों ने मात्र तीन साल में इसे तैयार कर दिखाया. 2013 में शुरू हुआ इसका निर्माण 2016 में पूरा हुआ और एक महीने बाद ही इसे आम यातायात के लिए खोल दिया गया.

केबल-स्टेड तकनीक पर आधारित

बेइपानजियांग ब्रिज में इस्तेमाल की गई केबल-स्टेड तकनीक इसे और भी खास बनाती है. 224 केबल्स के सहारे यह ब्रिज किसी भी मध्यवर्ती स्तंभ के बिना बनाया गया है, जो इसे इंजीनियरिंग की एक अद्भुत मिसाल बनाती है. इसका निर्माण मुख्यतः स्टील और कंक्रीट से किया गया है.

चीन में दस सबसे ऊंचे पुल

बेइपानजियांग ब्रिज के अलावा, चीन के गुइझोउ प्रांत में ही दुनिया के 10 सबसे ऊंचे पुल मौजूद हैं. यह क्षेत्र अपनी भौगोलिक विशेषताओं के कारण पुलों के लिए एक उपयुक्त स्थान है. पुलों का यह जाल क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और दूर-दराज के क्षेत्रों को मुख्य धारा से जोड़ने में मदद कर रहा है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.