चेक के पीछे साईं करना क्यों होता है जरुरी, बहुत कम लोगों को पता होगी सच्चाई

By Uggersain Sharma

Published on:

banking rules for cheque

Banking Rules For Cheque: बीयरर चेक वह चेक होता है जिस पर प्राप्तकर्ता का नाम नहीं लिखा होता और इसे कोई भी व्यक्ति बैंक में जमा करके नकदी प्राप्त कर सकता है. इस प्रकार के चेक को सुरक्षा कारणों से ध्यान से संभालना चाहिए क्योंकि इसका दुरुपयोग आसानी से हो सकता है.

साइन की आवश्यकता

जब आपके पास बीयरर चेक होता है तो इसके पीछे हस्ताक्षर करना आवश्यक होता है. यह सुरक्षा उपाय बैंक को यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि चेक वास्तव में उसी व्यक्ति द्वारा पेश किया गया है जिसने इसे धारण किया है.

बीयरर चेक पर नाम होने पर भी साइन क्यों जरूरी?

चूंकि बीयरर चेक को कोई भी व्यक्ति भुना सकता है. इसलिए अगर चेक पर नाम भी लिखा होता है तो भी बैंक धोखाधड़ी से बचने के लिए चेक पेश करने वाले व्यक्ति के हस्ताक्षर की मांग करता है .

एड्रेस प्रूफ की आवश्यकता

बड़ी राशि के बीयरर चेक के मामले में बैंक अक्सर एड्रेस प्रूफ मांगते हैं. यह इसलिए होता है ताकि अगर भविष्य में किसी धांधली की बात उठती है तो उस व्यक्ति की पहचान सुनिश्चित की जा सके.

ऑर्डर चेक में साइन की जरूरत नहीं

ऑर्डर चेक में चेक के पीछे हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होती है. इस प्रकार का चेक केवल उसी व्यक्ति को पैसे देता है जिसका नाम चेक पर लिखा होता है जिससे यह अधिक सुरक्षित होता है.

बैंक के सुरक्षा उपाय

बैंक कर्मचारी ऑर्डर चेक पर भी ध्यानपूर्वक जांच करते हैं और संतुष्ट होने के बाद ही पैसे देते हैं. यह सुनिश्चित किया जाता है कि चेक लेकर आया व्यक्ति वही है जिसका नाम चेक पर लिखा हुआ है.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.