आधार कार्ड की पुरानी फोटो आसानी से हो जाएगी अपडेट, जाने क्या है पूरा प्रॉसेस

By Vikash Beniwal

Published on:

aadhaar card photo update (3)

Aadhaar Card: आधार कार्ड जो कि भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है, इसे समय-समय पर अपडेट करवाना अनिवार्य होता है. इसके अपडेट न होने पर न केवल आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने से चूक सकते हैं, बल्कि कई प्रमुख कार्यों में बाधा भी आ सकती है. UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने इसे सरल बनाने के लिए एक विशेष पहल की है.

निशुल्क अपडेट सेवा की अवधि

UIDAI ने नागरिकों को आधार कार्ड में आवश्यक सुधार कराने के लिए एक विशेष सुविधा प्रदान की है जो 14 सितंबर तक मुफ्त में उपलब्ध है. इस सुविधा का लाभ उठाकर नागरिक अपने आधार कार्ड को आसानी से अपडेट करा सकते हैं. चाहे वह उनकी फोटो हो या कोई अन्य जानकारी.

आधार कार्ड में फोटो अपडेट प्रक्रिया

आधार कार्ड में फोटो अपडेट कराना एक सरल प्रक्रिया है. इसके लिए आपको नजदीकी CSC सेंटर पर जाना होगा जहां ऑपरेटर आपकी लाइव फोटो लेगा और आपके बायोमैट्रिक डेटा को अपडेट करेगा. इस प्रक्रिया के दौरान आपको अपडेट फॉर्म भरना पड़ेगा और उसे जमा कराना होगा.

अपडेट के बाद क्या करें?

एक बार जब आपका आधार अपडेट हो जाता है, तो आपको एक URN (Update Request Number) मिलेगा, जिसे आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ट्रैक कर सकते हैं. अपडेट संपन्न होने के बाद, आप अपना अपडेटेड आधार कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

फोटो अपडेट के लिए शुल्क

यदि आप आधार कार्ड में अपनी फोटो अपडेट करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा. यह शुल्क आपको CSC सेंटर पर भुगतान करना होगा.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.