इस देश में मिलता है दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल, कीमत है पानी की बोतल से भी कम

By Vikash Beniwal

Published on:

Cheapest Petrol In World

Petrol Price: पेट्रोल न केवल वाहनों की धड़कन है. बल्कि यह दुनिया भर के देशों की आर्थिक संरचना में एक महत्वपूर्ण स्तंभ भी है. आज हम विस्तार से जानेंगे कि पेट्रोल की कीमतें विश्व भर में कैसे निर्धारित की जाती हैं और कुछ देशों में यह क्यों इतना सस्ता है.

विभिन्न देशों में पेट्रोल की कीमतें

दुनिया भर में पेट्रोल की कीमतें (fuel prices) मुख्यतः सरकारी टैक्सों, शुल्कों और क्रूड ऑयल की लागत पर निर्भर करती हैं. विभिन्न देशों में इन कारकों का असर पेट्रोल की कीमतों पर प्रत्यक्ष रूप से देखा जा सकता है.

भारत में पेट्रोल की स्थिति

भारत में पेट्रोल की कीमतें वर्तमान में राज्यों के अनुसार भिन्न होती हैं, जो कि 95 रुपये से लेकर 108 रुपये प्रति लीटर के बीच में होती है. भारतीय बाजार में पेट्रोल की कीमतों में यह अंतर विभिन्न राज्यों द्वारा लगाए गए विभिन्न करों के कारण होता है.

विश्व में सबसे सस्ता पेट्रोल कहाँ?

वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमतें दुनिया में सबसे कम हैं. वहां आप मात्र 1 रुपये 85 पैसे में एक लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं. वेनेजुएला के पास विशाल पेट्रोल भंडार हैं जो उसे इतना सस्ता पेट्रोल उपलब्ध कराने में मदद करते हैं.

ईरान

ईरान, जहां दुनिया में दूसरे स्थान पर सबसे कम पेट्रोल की कीमतें हैं. वहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको केवल 3 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. ईरान की विशाल तेल संपदा इस कम कीमत का मुख्य कारण है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.